देवास
चामुण्डा माता टेकरी शहर की प्रसिद्ध धार्मिक धरोहर है। यहॉ हर दिन, हर परिस्थिति में शहर या जिले से ही नहीं दुरस्थ स्थानों से श्रद्धालुओं का आवागमन जा रहता है। अन्नक्षेत्र बंद होने से टेकरी पर आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी हो रही है।

कोरोना संकटकाल में लाकडाऊन लगने के बाद से ही शासकीय देवस्थान प्रबंध समिति द्वारा  माता टेकरी परसंचालित अन्नक्षेत्र बंद कर दिया गया था। 22 मार्च को जनता कर्फ्यू एवं 24 मार्च से देशभर में सम्पूर्ण लाकडाऊन लागु होने के पश्चात, कोरोना वायरस से बचाव के लिये सावधानी बरतते हुए अगस्त माह से धीरे धीरे लाकडाऊन समाप्त होता गया। बाजार पूरी तरह से खुल गये। चाय पान, खान पान की दुकाने, होटले, रेस्टोरेंट सभी बिना रोकटोक के चल रहे है, यहां तक कि शहर में राज्य शासन द्वारा गरीबो के संचालित दीनदयाल रसोई भी चल रही है,  लेकिन टेकरी पर श्रद्धालुओं के लिये चलने वाला अन्नक्षेत्र करीब 10 माह होने को आये, आज भी बंद है। अन्नक्षेत्र बंद होने से टेकरी पर आगंतुक श्रद्धालुओं, खासकर निर्धन श्रद्धालुओ को माता के दरबार से भूखे ही वापस लौटना पड़ रहा है, क्योंकि अन्नक्षेत्र में 15 रूपये भोजन थाली, प्रति व्यक्ति की व्यवस्था है। देवस्थान प्रबंध समिति को चाहिये कि माता टेकरी पर अन्नक्षेत्र को शीघ्र प्रारंभ किया जाये, ताकि श्रद्धालुओ को भूखे प्यासे नहीं लौटना पडेÞ। इस सम्बन्ध में अन्नक्षेत्र के व्यवस्थापक शिव यादव को फोन लगाया तो उनके मोबाईल की इनकमिंग सेवा बंद मिली।

माता टेकरी पर अन्नक्षेत्र कब तक प्रारंभ होगा। इस सम्बन्ध में जब एसडीएम प्रदीप सोनी से फोन पर चर्चा की तो उनका कहना रहा कि अभी मै बैठक में, आपसे बाद में बात करता हूॅ।

Source : Agency